उत्तराखंडजन की बातटेक्नोलोजीताजा खबरदेहरादूनप्रशासनराजनीतिराष्ट्रीयलेटेस्ट खबरेंहरिद्वार

जानिए,मतगणना स्थल पर क्या रहेंगे इंतजाम,क्या रहेगा प्लान, शराब की दुकानें भी रहेगी आज शाम के बाद बंद

AVP UK डेस्क।
 
देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजों का सभी को बेसब्री से इंतजार है. 10 मार्च को काउंटिंग होगी। काउंटिंग के बाद प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला हो जाएगा। चुनाव नतीजों के दिन किसी तरह की गड़बड़ी न हो, शांति व्यवस्था बनी रहे है, इसको लेकर निर्वाचन आयोग और पुलिस ने कमर कस ली है। पुलिस की तरफ से स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं।
14 फरवरी के मतदान के बाद से ही पुलिस-प्रशासन की टीम मतगणना की तैयारियों में जुटी हुई थी। 10 मार्च को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। इस दौरान मतगणना स्थल के साथ-साथ आसपास के इलाकों में पुलिस ने सुरक्षा के पुख्त इंतजाम किया है। वहीं, कुछ इलाकों में रूट में डायवर्ट किया गया है, ताकि आम आदमी को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।
डीआईजी गढ़वाल करन सिंह नग्नयाल ने बताया कि पुलिस के सभी विभागों को पहले ही अलर्ट किया हुआ है। देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी और टिहरी जिले में मतगणना के दौरान अतिरिक्त पुलिस तैनात किया गया है, क्योंकि, इन जिलों में कई संवेदनशील इलाके हैं, इसीलिए वहां पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स की डिमांड की गई थी। डीआईजी गढ़वाल ने बताया कि काउंटिंग टेबल पर किसी को भी मोबाइल फोन समेत अन्य ज्वलनशील पदार्थ ले जाने की अनुमति नहीं है, हालांकि, कुछ विशेष अधिकृत कर्मचारियों को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा जीते हुए प्रत्याशियों को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी किए है। विजय जुलूस निकालने पर पांबदी रहेगी। किसी भी हाल में विजय जुलूस को नहीं निकालने दिया जाएगा। काउंटिंग के दौरान या फिर बाद में किसी ने भी शांति भग करने की कोशिश की तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
देहरादून जिलाधिकारी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा :
देहरादून जिले की सभी 10 विधानसभा सीटों की मतगणना महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून में होगी। देहरादून जिलाधिकारी आर राजेश ने मतगणना स्थल पर व्यवस्थाओं को जायजा लिया। साथ ही उन्हें वहां पर जो कमियां दिखी उसको दूर करने के निर्देश भी दिए जिलाधिकारी ने बताया कि बुधवार शाम 6 बजे के बाद जिले की शराब की दुकान बंद हो जाएगी, जो 11 मार्च को सुबह खुलेगी। चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार कोई भी प्रत्याशी विजय जुलूस नहीं निकाल सकेंगे।
पुलिस और प्रशासन की तरफ से मतगणना स्थल महाराणा प्रताप स्पोर्ट कॉलेज रायपुर के इलाके में रूट डायवर्ट करने के साथ ही पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। जानकारी के मुताबिक, गेट नंबर 1 से पुलिस, प्रशासनिक और उच्चाधिकारियों के वाहनों की प्रवेश और निकासी की जाएगी।
इसके अलावा गेट नंबर से दो से सभी ड्यूटीरत पुलिसकर्मी और अन्य कर्मियों के वाहनों के लिए प्रवेश और निकास की व्यवस्था की गई है। गेट नम्बर 2 के पास दाहिनी ओर दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग रहेगी। गेट नम्बर 2 से 200 मीटर आगे आईस हॉकी के सामने ग्राउंड में चौपहिया वाहनों के लिए पार्किंग रहेगी। डिस्पेन्सरी के पास बैरियर से आगे सामान्य वाहनों के लिए प्रवेश निषेध रहेगा।
वहीं, मतगणना स्थल पर आने वाले उच्चाधिकारियों के वाहनों को मल्टीपर्पज निर्माणाधीन भवन के अन्दर पार्क किया जायेगा। मतगणना स्थल से 300 मीटर पूर्व ही सभी वाहनों को रोका जाएगा और निर्धारित पार्किंग स्थलों में भेजा जाएगा। सभी वाहन स्वामी बैरियरों पर सहयोग प्रदान करें और निर्धारित स्थलों पर ही वाहन पार्क करें। गेट नम्बर 03 से प्रत्याशी, मीडिया कर्मी और समर्थक प्रवेश कर सकेंगे। गेट नम्बर 03 के सामने रोड के दोनों ओर खाली स्थानों में प्रत्याशी, मीडियाकर्मी और समर्थकों के दोपहिया और चौपहिया वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था रहेगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close