उत्तराखंडउधमसिंह नगरऋषिकेशकुमाऊंक्राइमजन की बातदेहरादूनप्रशासनलेटेस्ट खबरें

ग्राहकों को बेचा जा रहा पैकेट का घटिया दूध, दही और पनीर,खाद्य विभाग ने मारा छापा,जानिए कहां..

 

AVP Uk डेस्क। खाद्य सुरक्षा विभाग ने कई ब्रांडेड दूध और उसके उत्पादनों में मिल रही शिकायत के बाद छापेमारी की गई है। कई कंपनियों के आउटलेट पर छापेमारी की गई। हल्द्वानी में आनन्दा ब्राण्ड के दूध एवं दुग्ध पदार्थों की गुणवत्ता में शिकायतें प्राप्त हुई। दूध, दही व पनीर सहित कुल तीन नमूने जांच के लिए इकट्ठा किए गए है।

इसके अतिरिक्त कुसुमखेड़ा स्थित मदर डेयरी कम्पनी के स्टोर से भी दूध व पनीर के नमूने लिए गये हैं। निरीक्षण में पाया गया कि वितरक थोक विक्रेता व फुटकर विक्रेता द्वारा दुग्ध व दुग्ध पदार्थों को उचित तापमान पर सही रख-रखाव में नहीं रखा गया था। इस कारण उक्त खाद्य पदार्थ में फंगल ग्रोथ, खटास व दुर्गन्ध की शिकायतें प्राप्त हुईं।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी कैलाश टम्टा ने बताया कि मानक के अनुसार दूध और उससे बने उत्पादों को कम से कम 5 डिग्री सेल्सियस पर फ्रिज में सुरक्षित रखने का प्रावधान है, लेकिन इनके द्वारा खुले में या फ्रिज में अधिक तापमान पर खाद्य पदार्थ रखे गए। इस कारण ये खाद्य पदार्थ खराब होने की स्थिति में थे। उन्होंने बताया कि एकत्र किए गए नमूने जांच हेतु राज्य खाद्य एवं औषधि परीक्षण प्रयोगशाला रुद्रपुर को भेजे गये है। सैंपल फेल होने की स्थिति में कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close