उत्तरप्रदेशउत्तराखंडजन की बातताजा खबरदुनियादेहरादूनप्रशासनलेटेस्ट खबरेंवायरल

सरकार का बड़ा फैसला पेट्रोल 9 रुपए और 7 रुपए सस्ता,जानिए ताजा अपडेट…

AVP Uk डेस्क।

देहरादून। आम लोगों के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमत पर बड़ी राहत दी है। केंद्र ने पेट्रोल पर 9.50 रुपये दाम कम किए हैं। वहीं,डीजल पर 7 रुपये कीमत कम की गई है। सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती करते हुए आम लोगों को बड़ी राहत दी है। केंद्र ने गैस सिलेंडर पर भी एक्साइज ड्यूटी कम किए हैं।

घरेलू गैस प्रति सिलेंडर 200 रुपये सस्ते किए गए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर जानकारी दी है। बता दें कि देशभर में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर चल रही थी, वहीं, डीजल के दाम भी 90 रुपये के करीब चल रहा है। इसके अलावा गैस सिलेंडर के दाम भी 1000 रुपये तक पहुंच गया है। हाल ही में गैस कंपनियों ने घेरलू और कारोबारी सिलेंडर के दाम बढ़ाए थे। बढ़ती महंगाई से लोगों की जेब ज्यादा कट रही थी, लेकिन केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए लोगों को राहत दी है। पेट्रोल डीजल के दाम घटने से महंगाई भी कम होगी। जो खाद्य वस्तुएं की कीमत महंगी थी, वह कम हो जाएंगे। तेल कंपनियों ने आज भी पेट्रोल डीजल के दामों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया। देश में आखिरी बार 6 अप्रैल को तेल की कीमतों में बदलाव किया गया था। तब से ईंधन के दाम स्थिर है। राजधानी जयपुर में पेट्रोल के दाम 118 रुपये हैं। वहीं, डीजल के दाम 101 रुपये प्रति लीटर है। इन देशों की तुलना में भारत में तेल के दाम कम हुए है।

बता दें कि भारत में अब भी दुनिया के अन्य देशों से पेट्रोल के दाम सस्ता है। जर्मनी ब्रिटेन जैसे देशों की तुलना में भारत में तेल के दाम कम हैं। हालांकि, चीन जापान, अमेरिका, रूस की तुलना में ईंधन के दाम महंगा है।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close